चाय और कॉफी की आदत से जल्द छुटकारा पाना चाहते है, आयुर्वेद द्वारा बताए गए बस ये 2 उपाय कर लो

चाय और कॉफ़ी दोनों ही काफी जादा लोकप्रिय पेय पदार्थ हैं भारत में चाय और कॉफी दोनों का ही काफी जादा सेवन किया जाता है इसका कारण है की यह स्वाद, सुगंध और उत्तेजक प्रभाव के कारण बहुत से लोग इसे आनंद के साथ सेवन करते हैं लोगो का मानना है की इसको पीने के बाद आराम महसूस होता है हालाँकि, इसके फ़ायदों से जादा कई अधिक नुकसान देखने को मिलते है बहुत अधिक चाय या कॉफ़ी पीने से आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक परिणाम हो सकते हैं।

काफी कोशिश करने के बाद भी अगर आप चाय और कॉफी की आदत से छुटकारा नहीं मिल पा रहा है तो इस पोस्ट के माध्यम से आप जान पाएंगे की किस तरह बड़े आसानी से कुछ ही दिनो में आपको चाय की आदत से छुटकारा मिल जाएगा।

इससे पहले आपको यह जानना जरूरी है की चाय और कॉफी का सेवन कितना जादा हानिकारक होता है

चाय और कॉफी पीने के नुकसान

चाय और कॉफी पीने के नुकसान

  • इसके सेवन से गैस, एसिडिटी, अपच और पेट में अल्सर की समस्या हो सकती है।
  • यह शरीर में आयरन, कैल्शियम और अन्य पोषक तत्वों की मात्रा को कम करता है।
  • चाय कॉफी में पाया जाने वाला कैफीन आपकी तनाव, चिंता, अनिद्रा और हृदय संबंधी समस्याओं को बढ़ाता है।
  • अपने आहार में अतिरिक्त कैलोरी और चीनी शामिल करना, जिससे वजन बढ़ सकता है और मधुमेह हो सकता है
  • आपके दांतों पर दाग पड़ना, दाँतो में सड़न और मुंह से बदबू आने की समस्या हो सकती है।
  • चाय और कॉफी एक नशा है क्योंकि अगर आप इसके आदि हो चुके है तो अगर आप एक दिन भी चाय या कॉफी नहीं पीते तो इससे आपको सिरदर्द की समस्या हो सकती है।

ये भी पढे – Black coffee: जाने खाली पेट ब्लैक कॉफी पीना कितना जादा हानिकारक होता है, हो सकती है ये 5 गंभीर समस्या

चाय और कॉफी से छुटकारा पाना के उपाय / how to get rid of the habit of tea and coffee

यदि आप चाय या कॉफी के आदी हैं और इसका सेवन कम करना या छोड़ना चाहते हैं, तो यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं:

उपाय – 1

1 अगर आप बकाई में चाय या कॉफी पीने की आदत से छुटकारा पाना चाहते है तो यह सबसे असरदार उपाय है जब भी आपको चाय या कॉफी पीने का मन करे तो उसकी जगह आप एक कप पानी को गरम करें उसमे तुलसी के 4 से 5 पत्ते और आधा चम्मच सौंठ पाउडर डाले या आदर का टुकड़ा डाले और अच्छे से उबाले दिन में 2 से 3 बार पिये थोड़े दिनो में चाय कॉफी की आदत से छुटकारा मिल जाएगा।

तुलसी चाय

उपाय – 2

2 अगर आपके घर में तुलसी की पत्ती या सौंठ नहीं है तो कोई बात नहीं नहीं इसकी जगह सबसे आसान उपाय है आप एक कप पानी को उबले और सिप सिप करके पिये दिन में 3 से 4 बार पिये चाय कॉफी की आदत कुछ की दिनो में खत्म हो जाएगी।

उपाय – 3

3 आप जो चाय या कॉफी पीते हैं उसकी मात्रा धीरे-धीरे कम करें। उदाहरण के लिए, आप हर दिन एक कप चाय या कॉफी पीना कम करें या कम चाय की पत्तियां या कॉफी पाउडर मिलाकर अपने पेय को कमजोर बनाकर शुरुआत कर सकते हैं।

उपाय – 4

4 चाय या कॉफी की जगह दूसरी चीज़ों का सेवन करें जैसे हर्बल चाय, फलों का रस, नींबू पानी या हल्दी दूध ये आपके स्वास्थय के लिए काफी लाभकारी होगा। ये पेय कैफीन के हानिकारक प्रभावों के बिना आपके शरीर को एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन, खनिज और जलयोजन प्रदान कर सकते हैं।

उपाय – 5

5 खासकर सुबह खाली पेट चाय या कॉफी पीने से बचें। इससे एसिडिटी खराब हो सकती है और आपके पेट की परत को नुकसान पहुंच सकता है। इसके बजाय, दिन का पहला कप पीने से पहले एक गिलास पानी या हल्का नाश्ता करें।

उपाय – 6

6 देर रात या सोने से पहले चाय या कॉफी पीने से बचें। इससे आपकी नींद की गुणवत्ता बाधित हो सकती है और आप अगले दिन थका हुआ और चिड़चिड़ा महसूस कर सकते हैं। कोशिश करें कि अपना आखिरी कप सोने से कम से कम चार घंटे पहले पिएं।

उपाय – 7

7 अपनी चाय या कॉफी के साथ बिस्कुट, केक या अन्य मीठे स्नैक्स खाने से बचें। ये खाद्य पदार्थ आपके आहार में अधिक कैलोरी और चीनी जोड़ सकते हैं और आपको अधिक कैफीन की लालसा करा सकते हैं। इसके बजाय, स्वस्थ नाश्ते के रूप में कुछ मेवे, फल या दही लें।

इन सुझावों का पालन करके आप धीरे-धीरे चाय और कॉफी की आदत से छुटकारा पा सकते हैं और एक स्वस्थ जीवन शैली का लाभ उठा सकते हैं। आप कैफीन पर निर्भर हुए बिना अधिक ऊर्जावान, सतर्क, शांत और तरोताजा महसूस करेंगे।

इन्सानो के अलावा कोई भी जीव-जन्तु चाय नहीं पिता आप कभी किसी भी जीव-जन्तु को चाय पिलाकर देखें आप देखेंगे की कोई भी जीव चाय नहीं पिएगा। चाय और कॉफी दोनों ही आपकी पाचन शक्ति को कमजोर बनाते है साथ ही कई बीमारिया होने की संभावना भी बढ़ जाती है चाय और कॉफी का सेवन बिलकुल भी न करे।

यहाँ जाने – एक दिन कितने कप चाय पीना चाहिए

Leave a Comment

फैटी लिवर में क्या खाए और क्या न खाए ड्रैगन फ्रूट खाने के ये फायदे आपको डॉक्टर कभी नहीं बताएगा रोजाना 10,000 कदम चलने से शरीर की ये 5 बड़ी बीमारियाँ खत्म हो जाएगी 10 ऐसे फल जो कैंसर को खत्म करने में मदद करते है जैतून खाने के ये 8 फायदे आपको हैरान कर देंगे, इन लोगो को जैतून जरूर खाना चाहिए